लोगों की राय

ई-पुस्तकें >> तिरंगा हाउस

तिरंगा हाउस

मधुकांत

प्रकाशक : भारतीय साहित्य संग्रह प्रकाशित वर्ष : 2016
पृष्ठ :182
मुखपृष्ठ : ईपुस्तक
पुस्तक क्रमांक : 9728
आईएसबीएन :9781613016022

Like this Hindi book 9 पाठकों को प्रिय

344 पाठक हैं

समकालीन कहानी संग्रह

अध्यापक बनने और होने के बीच

 

जामगढ़
५ सितम्बर २००५


आदरणीय गुरूजी,

प्रणाम !

मैं आपका शिष्य राधारमण उर्फ राधे हूँ। शायद आपने मुझे विस्मृत भी कर दिया होगा। यह स्वभाविक भी है क्योंकि एक अध्यापक के जीवन में तो हजारों शिष्य आते है, चले जाते हैं परन्तु शिष्यों के हृदय पटल पर अपने गुरूओं की तस्वीर इतने गहरे से अंकित होती है कि जीवन पर्यन्त उनकी स्मृति बनी रहती है। अध्यापक तो मेरे जीवन में सैकडों आए। कुछ हल्की, कुछ गहरी, कुछ पीडादायक, कुछ सुखद स्मृतियां सबकी संजोयी हुई हैं। उन सब अध्यापकों के बीच गुरू जी तो केवल आप बने। कभी कभी हम सहपाठी मिलते हैं तो आपका जिक्र श्रद्धापूर्वक करते हैं जबकि अन्य शिक्षकों पर उपहास भी करते हैं।

सबसे पहले तो मैं आपको अपनी पहचान कराने का प्रयत्न करता हूँ। वर्ष दो हजार में मैने आपके विद्यालय से बाहरवीं कक्षा पास की थी। मैं मेधावी छात्र तो नहीं था परन्तु प्रारम्भ के आठ दस छात्रों मे मेरा नाम रहता था। मेरा रंग काला था इसलिए आप मुझे राधारमण न कहकर सांवरिया कहा करते थे। मुझे भगवान ने सुरीला कण्ठ दिया है इसलिए आप प्रत्येक शनिवार की बाल सभा में मुझसे गांधी जी का प्रिय भजन सुनते थे, वैष्णव जन से ...।

गुरू जी मै आपकों पत्र के माध्यम से एक शुभ समाचार दे रहा हूँ कि मैं एक गाँव के सरकारी स्कूल में नियुक्त हो गया हूँ। अध्यापक होने के लिए मुझे आपके अनेक अनुभव याद हैं और भविष्य में भी आपसे मार्गदर्शन लेता रहूँगा।

...Prev | Next...

<< पिछला पृष्ठ प्रथम पृष्ठ अगला पृष्ठ >>

अन्य पुस्तकें

लोगों की राय

No reviews for this book