लोगों की राय

मूल्य रहित पुस्तकें >> चन्द्रकान्ता सन्तति - 3

चन्द्रकान्ता सन्तति - 3

देवकीनन्दन खत्री

Download Book
प्रकाशक : भारतीय साहित्य संग्रह प्रकाशित वर्ष : 2011
पृष्ठ :256
मुखपृष्ठ : ई-पुस्तक
पुस्तक क्रमांक : 8401
आईएसबीएन :978-1-61301-028-0

Like this Hindi book 3 पाठकों को प्रिय

107 पाठक हैं

चन्द्रकान्ता सन्तति 3 पुस्तक का ई-संस्करण...

सातवाँ बयान


ऊपर का बयान पढ़कर हमारे प्रेमी पाठक ताज्जुब करते होंगे कि यह क्या हुआ और क्या लिखा गया। और बातों को जाने दीजिए, मगर अन्त में यह क्या आश्चर्य की बात हो गयी कि चुन्नीलाल तिलिस्मी मकान के अन्दर आया, और मामूली तौर पर देख-भालकर चला गया, बेचारी किशोरी, कामिनी और तारा की कुछ सुध न ली। खैर, सब्र कीजिए और जरा हमारे साथ फिर उस जगह चलिए जहाँ श्यामसुन्दर, भगवनिया, भैरोसिंह, कमलिनी, लाडिली, देवीसिंह और भूतनाथ को छोड़ आये हैं।

जिस समय भगवनिया ने कमलिनी को अपने सामने देखा, वह बदहवास सी हो गयी, कलेजा काँपने लगा, साँस में रुकावट पैदा हुई और उसे मौत-की-सी तकलीफ मालूम होने लगी। उसने चाहा कि कमलिनी के पैरों पर गिरकर अपना कसूर माफ करावे, मगर डर के मारे उसके खून की हरकत बिल्कुल बन्द हो गयी थी, इसलिए वह कुछ भी न कर सकी, बल्कि क्रमशः बढ़ते ही जानेवाले खौफ के सबब बेदम होकर पीछे की तरफ जमीन पर गिर पड़ी।

भगवानी की यह अवस्था देखकर कमलिनी को आश्चर्य मालूम हुआ, क्योंकि उसने अभी तक श्यामसुन्दरसिंह और भगवानी का हाल कुछ न जाना था। भैरोसिंह ने भूतनाथ को रोशनी करने के लिए कहकर संक्षेप में वह सब हाल कमलिनी को कह सुनाया जो भगवानी के विषय में श्यामसुन्दरसिंह से सुना था। कमलिनी को हद से ज्यादे क्रोध चढ़ आया मगर वह बुद्धिमान थी, और इस बात को खूब समझती थी कि ऐसे मौके पर क्रोध के ऊपर अधिकार न कर लेने से प्रायः तकलीफ और नुकसान हुआ करता है, कहीं ऐसा न हो कि डर के मारे या विशेष धमकाने से भगवानी का दम निकल जाय या वह, जिसका दिल और दिमाग बहुत ही कमजोर है, पागल हो जाय, जैसा कि प्रायः हुआ करता है, तो बड़ी ही मुश्किल होगी और किशोरी, कामिनी तथा तारा का कुछ भी पता न लगेगा।

रोशनी हो जाने पर जब कमलिनी ने भगवानी की सूरत देखी तो मालूम हुआ कि उस पर हद से ज्यादे खौफ पड़ चुका है। आँखें बन्द हैं, चेहरे पर जर्दी छायी हुई है, और बदन काँप रहा है। कमलिनी ने कुछ ऊँची आवाज़ में कहा, "होश में आ और मेरी बात सुन, एकदम ना उम्मीद न हो, कदाचित तेरी जान बच जाय!"

इस आवाज़ ने बेशक अच्छा असर किया, जैसा कि कमलिनी ने सोचा था। ‘कदाचित तेरी जान बच जाय’ यह सुनकर भगवानी ने आँखें खोल दीं। कमलिनी ने फिर कहा, "यद्यपि तूने बहुत बड़ा कसूर किया है, मगर मैं वादा करती हूँ कि यदि तू झटपट सच्चा-सच्चा हाल कह देगी तो तेरी जान छोड़ दी जायगी।"

अब भगवानी उठ बैठी और अपने को सम्हालकर हाथ जोड़ के काँपती हुई आवाज़ के साथ बोली, "क्या मेरी जान छोड़ दी जायगी?"

कमलिनी : हाँ, छोड़ दी जायगी यदि सच्चा-सच्चा हाल कहकर अपना दोष स्वीकार कर लेगी और किशोरी, कामिनी तथा तारा का ठीक-ठीक पता बता देगी।

भगवानी : (कमलिनी के पैरों पर गिरकर और फिर खड़ी होकर) बेशक मैं कसूरवार हूँ। जो कुछ मैंने किया है, मैं साफ़ कह दूँगी। अफसोस! लालच में पड़कर मैंने बहुत बुरा काम किया था। मुझे शिवदत्त ने धोखा दिया, बेसमझे-बूझे मैं...

कमलिनी : बस बस, ज्यादे बात बढ़ाने की कोई जरूरत नहीं है, जो कुछ कहना है, जल्दी से कह दे, विलम्ब होना तेरे लिए अच्छा नहीं है।

भगवानी ने सब हाल अर्थात् जो कुछ उसने कसूर किया था, सच-सच कह दिया और अन्त में फिर कमलिनी के पैरों पर गिरकर बोली, "मैंने कोई बात नहीं छिपायी, अब अपनी प्रतिज्ञानुसार मुझे छोड़ दीजिए।"

"हाँ छोड़ दूँगी।" कहकर कमलिनी ने भूतनाथ और श्यामसुन्दर की तरफ देखा और कहा, "इसकी मुश्कें बाँध लो और जहाँ उचित समझो ले जाकर अपनी हिफाजत में रक्खो। हम लोग मकान की तरफ न जाकर पहिले किशोरी, कामिनी तथा तारा को छुड़ाने का उद्योग करते हैं, और इसके बाद जैसा होगा, किया जायगा। कल इसी समय, इसी जगह, हम लोग या हम लोगों में से कोई आवेगा, तुम मौजूद रहना, अगर भगवानी की बात सच निकली तो ठीक ही है, नहीं तो एक बात भी झूठी निकलने पर कल इसी जगह इसका सिर उतार लिया जायगा। बस, अब मैं एक पल भी नहीं रुक सकती।"

भूतनाथ और भगवानी को इसी जगह छोड़ भैरोसिंह, देवीसिंह और लाडिली को साथ लिये हुए कमलिनी वहाँ से रवाना हुई। इस समय उसके पास तिलिस्मी खंजर मौजूद था, वही तिलिस्मी खंजर जो भैरोसिंह का पत्र पाकर इन्द्रदेव ने उसे दे दिया था।

वहाँ से थोड़ी दूर पर एक पहाड़ी थी, जिससे मिली-जुली छोटी-बड़ी पहाड़ियों का सिलसिला पीछे की तरफ दूर तक चला गया था। कमलिनी अपने साथियों को लिये हुए उसी तरफ रवाना हुई। कमलिनी को अपने मकान के बर्बाद होने और लूटे जाने का इतना रंज न था, जितना किशोरी, कामिनी और तारा की अवस्था पर रंज था। वह आपुस में निम्नलिखित बातें करती हुईं तेजी से उसी पहाड़ी की तरफ जा रही थीं—

कमलिनी : अफसोस, तारा ने बड़ा धोखा खाया! अब देखना चाहिए उन तीनों को मैं जीता पाती हूँ, या नहीं!

लाडिली : किशोरी और कामिनी बेचारी ने न मालूम विधाता का क्या बिगाड़ा है कि सिवा दुख के सुख तो उन्हें...

कमलिनी : दुख ने तो पहिले ही उन्हें अधमुआ कर दिया था, अब देखा चाहिए कि कई दिन की भूख-प्यास ने उन्हें जीता भी छोड़ा है, या नहीं? (रोकर) सच तो यह है कि यदि वे जीती-जागती आज मुझे न मिलीं तो मैं दोनों कुमारों को मुँह दिखाने लायक न रहूँगी, और जब इस योग्य हो जाऊँगी तो फिर जीकर क्या करूँगी! (कुछ सोचकर) निःसन्देह अगर ऐसा हुआ तो आज मुझे भी उसी जगह मरकर रह जाना होगा। हे ईश्वर, तेरी सृष्टि में एक से बढ़कर एक खूबसूरत गुलबूटे मौजूद हैं, इन दोनों के लिए कभी नहीं हैं, क्या तू नहीं जानता कि उन कुमारों की जिन्दगी के लिए, जिसकी प्रसन्नता पर हमारी प्रसन्नता निर्भर है, केवल ये ही दोनों हैं? अफसोस, यद्यपि भगवानी से मैं खटकी रहती थी, मगर यह आशा न थी कि वह यहाँ तक कर गुजरेगी।

भैरो : क्या आप जानती थीं कि भगवानी दिल की खोटी है?

कमलिनी : मुझे इस बात का निश्चय तो न था कि वह खोटी है, मगर उसके बात-बात पर कसम खाने से मैं खटकी रहती थी, क्योंकि मैं खूब जानती हूँ कि जो आदमी लापरवाही के साथ बात-बात पर कसमें खाया करता है, वह वास्तव में झूठा और खोटा होता है। मायारानी के सत्संग के सबब से यदि वह मेरे इस तिलिस्मी मकान के तहखाने के भेद से अनजान रहती तो मैं स्वयं उसे वह भेद कदापि नहीं बताती। तिस पर भी खुटका बना रहने के कारण मैं स्वयं जब ताला खोलकर उस तहखाने और सुरंग में जाती थी, तो ताले को जमीन पर नहीं रख देती थी, बल्कि कुण्डी में लगाकर, ताली अपने पास रख लेती थी, जिससे तहखाने या सुरंग में जाने बाद पीछे से कोई आदमी ताला बन्द करना तो दूर रहे जंजीर भी न चढ़ा सके।

देवी : बेशक यह बड़ी चालाकी की बात है, जब खाली कुण्डी में ताला लगा रहेगा तो किसी तरह कोई जंजीर नहीं चढ़ा सकता।

कमलिनी : और यह बात तारा को मालूम थी, मगर अफसोस उसने इस पर कुछ ध्यान न दिया और धोखा खा गयी। मैं बहुत दिनों से इस फिक्र में थी कि भगवानी को अच्छी तरह जाँचकर खटका मिटा लिया जावे, लेकिन इतनी फुरसत ही न मिली। दस दिन निश्चिन्त होकर घर में बैठने की कभी नौबत ही न आयी। मगर आश्चर्य की बात यह है कि भगवानी ने इतनी खोटी होने पर भी हमारे यहाँ की कोई बात मायारानी के कान तक न पहुँचायी क्योंकि अभी तक कोई ऐसी बात पायी नहीं गयी, जिससे मैं समझती कि मेरा फलाना भेद मायारानी को मालूम हो गया है।

भैरो : यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि मौका मिलने पर आदमी की तबीयत यकायक बदल जाय। एक पुरानी मसल चली आती है कि ‘आदमी का शैतान आदमी होता है’। इसका मतलब यही है कि चालाक और धूर्त आदमी अपनी लच्छेदार बातों में फँसाकर किसी भी आदमी की तबीयत को बदल सकता है। मन बड़ा ही चंचल है, इसे स्वाधीन रखना कोई मामूली बात नहीं है। बड़े-बड़े ऋषि-मुनियों का सैकड़ों वर्षों का उद्योग भी जो केवल मन को स्वाधीन करने के विषय में किया गया था, बात-की-बात में वृथा हो चुका है। हाँ, नेक और बद आदमियों के मन में इतना भेद अवश्य होता है कि भाव बदल जाने या धोखे में पड़कर किसी बुराई के हो जाने पर नेक आदमी तुरन्त चौकन्ना हो जाता है और सोचता है कि बेशक, यह काम मुझसे बुरा हो गया’ मगर बुरे मनुष्य में, जिसने अपने मन पर अधिकार जमाने के लिए, कुछ उद्योग न किया हो यह बात नहीं होती। जो आदमी इस बात को सोचता है कि मन क्या वस्तु है, इसकी चंचलता कैसी है, यह कितनी जल्द बदल जाने की सामर्थ्य रखता है, या उसे अधिकार में न रखने से क्या-क्या खराबियाँ हो सकती हैं, उसके हृदय में एक ऐसी ताकत पैदा हो जाती है, जिसकी उत्पत्ति तो विचार शक्ति से है, मगर यह कहना बहुत कठिन है कि वह स्वयं क्या पदार्थ है? उसका काम यह है कि मन की चंचलता या शिथिलता के कारण यदि कोई बुराई होना चाहती है, तो वह विचित्र ढंग का खुटका पैदा करके, तुरंत खबर दे देता है कि यह काम बुरा है, या तूने बुरा किया। यह विषय बड़ा गम्भीर है, ऐसे समय में अर्थात् राह चलते-चलते इस विषय को स्पष्ट रूप से मैं नहीं दिखा सकता, मगर मेरे कहने का मतलब केवल यही है कि आदमी का शैतान आदमी होता है। आदमी अपने हमजिन्स की तबीयत को बेशक बदल सकता है। हाँ, यह बात विचारशक्ति की दृढ़ता और स्थिरता पर निर्भर है कि किसका मन कितनी देर में बदल सकता है। भगवानी औरत की जात है, जिनका मन बनिस्बत मर्दों के बहुत कमजोर होता है। ऐसे को यदि तीन धूर्तों की लच्छेदार बातों ने जो आपके यहाँ कैद थे, मौका पाकर बदल दिया तो कोई आश्चर्य की बात नहीं है, इससे इस बात को निश्चिन्त नहीं कह सकते कि भगवानी से अवश्य पहिले से ही खोटी थी, या पहिले अच्छी थी, बीच में खोटी बना दी गयी।

कमलिनी : (भैरोसिंह के विचार से प्रसन्न होकर) बेशक, तुम्हारा कहना बहुत ठीक है, मैं स्वीकार करती हूँ।

देवी : (भैरोसिंह की पीठ मुहब्बत से ठोंककर) शाबाश! मैं यह जानकर प्रसन्न हुआ कि तुम मन की अवस्था को अच्छी तरह समझते हो, जिसका नतीजा भविष्य में बहुत अच्छा निकलेगा। ईश्वर हमारे उस मनोरथ को पूरा करे, जिसके लिए इस समय तेजी और घबड़ाहट के साथ हम लोग जा रहे हैं, तो किसी समय इस विषय पर बहुत-सी बातें मैं तुमसे कहूँगा।

इन लोगों को राह चलने या स्थान खोजने में किसी तरह की कठिनता न हो, इसलिए विधाता ने आसमान पर कुदरती माहताबी जला दी थी और वह क्रमशः ऊँची होकर पृथ्वी के इस खंण्ड की उन तमाम चीज़ों को, जो किसी आड़ में न थीं साफ़ दिखायी देने में, सहायता कर रही थी। यही सबब था कि इन लोगों को उन रास्तों पर चलने में विशेष कष्ट न हुआ, जो बहुत ही पथरीला, खराब और चकाबू के नक्शे की तरह पेचीला था।

पहाड़ियों पर घूम-फिरकर चढ़ते-उतरते हुए ये लोग एक ऐसे स्थान पर पहुँचे, जिसके दोनों तरफ ऊँचे पहाड़ और बीच में एक बारीक पगडण्डी थी, जिसके देखने से साफ़ मालूम होता था कि कारीगरों ने बड़े-बड़े ढोकों को काटकर यह रास्ता तैयार किया होगा। यहाँ पर कमलिनी और लाडिली घोड़ों से उतर पड़ीं, और उन्हें एक पेड़ से बाँध आगे की तरफ रवाना हुईं। कमलिनी आगे-आगे जा रही थी, उसके पीछे लाडिली और फिर दोनों ऐयार आश्चर्य से चारों तरफ देखते और यह सोचते हुए जा रहे थे कि निःसन्देह अनजान आदमी, जिसे इस रास्ते का हाल मालूम न हो, यहाँ कदापि नहीं आ सकता।

इस पगडण्डी पर दो सौ कदम जाने बाद साफ़ पानी से भरा हुआ एक पतला चश्मा मिला, जो इन लोगों की राह काटता हुआ, दाहिने से बायीं तरफ को बह रहा था। अब कमलिनी उसी नहर के किनारे-किनारे बायीं तरफ जाने लगी, मगर अपनी तेज निगाहें उन छोटे-छोटे जंगली पेड़ों पर बड़ी सावधानी से डालती जाती थी, जो उस चश्मे के दोनों किनारों पर बड़ी खूबी और खूबसूरती के साथ इस समय की ठण्डी ठण्डी हवा के नर्म झोंकों में नये शराबियों की तरह धीरे-धीरे झूम रहे थे।

यकायक कमलिनी की निगाह एक ऐसे पेड़ पर पड़ी, जिसके दोनों तरफ पत्थरों के ढोंके इस तरह पड़े हुए थे, मानो किसी ने जान-बूझकर इकट्ठे किये हों। यहाँ कमलिनी रुकी और कुछ सोचने बाद अपने साथियों को लिये चश्मे के पार उतर गयी, जिसके आगे थोड़ी ही दूर जाने बाद ढालवीं जमीन मिली, मगर लाडिली और दोनों ऐयार कमलिनी के पीछे-पीछे चले ही गये। दो-सौ कदम से ज्यादे न गये होंगे ये लोग एक गुफा के मुहाने पर पहुँचकर रुक गये। कमलिनी ने देवीसिंह से मोमबत्ती जलाने के लिए कहा और जब मोमबत्ती जल चुकी तो सब उस खोह के अन्दर घुसे। खोह की अवस्था देखने से जाना था कि वर्षों से इसकी जमीन ने किसी आदमी के पैर न चूमे होंगे, बल्कि कह सकते हैं कि शायद किसी जंगली जानवर ने भी इसके अन्दर जाने का साहस न किया होगा। थोड़ी ही दूर पर खोह का अन्त हुआ और इन लोगों ने अपने सामने लोहे का एक बन्द दरवाज़ा देखा। कमलिनी ने लाडिली पर एक भेद-भरी निगाह डाली और कहा, "इस दरवाज़े का हाल राजा गोपालसिंह के सिवाय कोई भी नहीं जानता। मुझे तो खून से लिखी हुई किताब की बदौलत इसका हाल मालूम हुआ है, इसकी चाभी भी इसी जगह मौजूद है।" यह कहकर कमलिनी ने तिलिस्मी खंजर के कब्जे से दरवाज़े के दाहिनी तरफ बीचोबीच की जमीन ठोंकी, जो वास्तव में किसी धातु की थी, मगर मुद्दत से काम में न आने के कारण उसका रंग पत्थर के रंग में मिल गया था।

ठुकने साथ ही बित्ते-भर का एक पल्ला अलग हो गया, और उसके अन्दर हाथ डालकर कमलिनी ने कोई पेच दबाया, और इसके साथ ही हलकी आवाज़ देता हुआ दरवाज़ा खुल गया। कमलिनी ने उस खिड़की को बन्द कर दिया, जिसके अन्दर हाथ डालकर पेंच घुमाया था और इसके बाद सभों को लिए हुये दरवाज़े के अन्दर चली गयी।

दरवाज़ा खोलने के लिए, जिस तरह की चाभी इस तरफ थी, उसी तरह की दरवाज़े के दूसरी तरफ भी थी, अर्थात् दूसरी तरफ भी उसी तरह की ताली और पेंच मौजूद था, जिसे घुमाकर कमलिनी ने दरवाज़ा बन्द किया, और साथियों का साथ लिये हुए आगे की तरफ बढ़ी। इन सभों को घण्टे-भर तेजी के साथ जाना पड़ा, और इसके बाद मालूम हुआ कि सुरंग के दूसरे मुहाने पर पहुँच गये, क्योंकि यहाँ भी उसी रंग ढंग का दरवाज़ा बना हुआ था। कमलिनी ने उस दरवाज़े को भी खोला और सभों को साथ लिये हुए अन्दर चली गयी। यहाँ पर रास्ता दो हो गया था अर्थात् एक सुरंग बायीं तरफ गयी हुई थी और दूसरी दाहिनी तरफ। कमलिनी ने भैरोसिंह और देवीसिंह की देखके कहा, "मुझे मालूम है कि दाहिनी तरफ जाने से हम लोग उस कोठरी में पहुँचेगे, जिसमें कैदी लोग कैद थे या जो कैदखाने के नाम से पुकारी जाती है, और बायीं तरफ जाने से हम लोग उस सुरंग के बीचोबीच में पहुँचेगें, जिसमें किशोरी, कामिनी और तारा को भगवनिया ने फँसा रक्खा है। आप लोगों की क्या राय है, किधर चलना चाहिए।

देवी : हम लोगों को पहिले उस सुरंग में चलना चाहिए, जिसमें किशोरी, कामिनी और तारा को जल्द देखें।

इस बात को सभों ने पसन्द किया और कमलिनी ने बायी तरफ का रास्ता लिया। दो चार कदम जाने के बाद भैरोसिंह ने कहा, "मैं समझता हूँ कि अब बीस-पचीस कदम से ज्यादे न चलना होगा, और उस ठिकाने पर पहुँच जायेंगे, जहाँ शीघ्र पहुँचने की इच्छा है!"

कमलिनी : यह बात तुझको कैसे मालूम हुई?

भैरो : (छत और दोनों तरफ की दीवार की तरफ इशारा करके) देखिए छत और दीवान नम मालूम होती है, कहीं-कहीं पानी की बूँदें भी टपक रही हैं, इससे निश्चित होता है कि इस समय हम लोग तालाब के नीचे पहुँच गये हैं।

कमलिनी ने कहा, "ठीक है, तुम्हारा सबूत ऐसा नहीं है कि कोई काट सके।"

थोड़ी ही दूर आगे जाने बाद एक छोटी-सी खिड़की मिली। इसका दरवाज़ा भी उसी ढंग से खुलनेवाला था, जैसा कि पहिला और दूसरा दरवाज़ा, जिसका हाल हम ऊपर लिख आये हैं। कमलिनी ने दरवाज़ा खोला।

इस समय इन ‘चारों का कलेजा धकधक कर रहा था, क्योंकि अब ये लोग किशोरी, कामिनी और तारा की किस्मतों का फैसला देखने वाले थे और उनके दिलों का यह खुटका क्रमशः बढ़ता ही जाता था कि देखें बेचारी किशोरी, कामिनी और तारा को हम लोग किस अवस्था में पाते हैं! कहीं ऐसा न हुआ हो कि वे तीनों भूख-प्यास के दुःख को न सहकर इस दुनिया से कूच कर गयी हों, और इस समय उनकी लाखें सामने पड़कर हम लोगों को दीन-दुनिया के लायक न रक्खें।

यहाँ पर एक मोमबत्ती और जला ली गयी। दरवाज़ा खुला और ये चारों उसके अन्दर गये। अहा, यहाँ यकायक जमीन पर सामने की तरफ तीन लाशें पड़ी हुई दिखायी दीं, जिन पर नजर पड़ते ही कमलिनी के मुँह से एक चीख निकल पड़ी, और वह ‘हाय’ करके उन लोगों के पास जा पहुँची।

ये तीनों लाशें किशोरी, कामिनी और तारा की थीं, जो भूख और प्यास की सतायी हुई, इस अवस्था को पहुँच गयी थीं। तारा के बगल में तिलिस्मी नेजा जमीन पर पड़ा हुआ था, और उसके जोड़ की अँगूठी उसकी खूब-सूरत उँगली में पड़ी हुई थी।

कमलिनी ने सबसे पहिले किशोरी के कलेजे पर हाथ रक्खा। कलेजे की धड़कन बन्द थी, और शरीर मुर्दे की तरह ठण्डा था। कमलिनी की आँखों से आँसं  की बूँदें गिरने लगीं, मगर उसने किशोरी की नब्ज पर हाथ रक्खा और साथ ही इसके खुशी से बोल उठी, "अहा, अभी नब्ज चल रही है! आशा है कि ईश्वर मेरी मेहनत सफल करेगा!!"

कमलिनी ने तारा और कामिनी की भी जाँच की, दोनों ऐयारों ने भी सभों को गौर से देखा। किशोरी, कामिनी और तारा तीनों की अवस्था खराब थी, होश-हवास कुछ भी न था, साँस बिल्कुल मालूम नहीं पड़ती थी, हाँ, नब्ज का कुछ-कुछ पता लगता था, जो बहुत ही बारीक और सुस्त चल रही थी। यद्यपि यह जानकर सभों को कुछ प्रसन्नता हुई कि ये तीनों अभी जीती हैं, मगर फिर इन तीनों की अन्तिम अवस्था इस बात का निश्चय नहीं कर सकती थी कि इनकी जान निःसन्देह बच ही जायगी और यही कारण था कि जिससे कमलिनी, लाडिली, देवीसिंह और भैरोसिंह का कलेजा काँप रहा था और आँखें डबडबायी हुई थीं।

देवीसिंह ने अपने बटुए में से एक शीशी निकाली, जिसमें लाल रंग का कोई अर्क था। उसी में से थोड़ा-थोड़ा अर्क उन तीनों के मुँह में (जो पहिले ही से खुला हुआ था) डाला और थोड़ी देर बाद फिर नब्ज पर हाथ रक्खा। नब्ज पहिले से कुछ तेज मालूम हुई, और साँस भी कुछ चलने लगी।

भैरो : इन लोगों को यहाँ से बाहर निकालकर मैदान में ले चलना चाहिए, क्योंकि जब तक ठण्डी और ताजी हवा न मिलेगी, इनकी अवस्था ठीक न होगी!

देवी : बेशक ऐसा ही है, इस सुरंग की बन्द हवा हमारे इलाज को सफल न होने देगी।

कमलिनी : तो पहिले यही काम करना चाहिए।

इतना कहकर कमलिनी ने तारा की उँगली से तिलिस्मी नेजे के जोड़ की अँगूठी निकाल ली और भैरोसिंह को देकर कहा, "इस अँगूठी को तुम पहिर लो, जिसमें इस तिलिस्मी नेजे को अपने पास रख सको, क्योंकि इन तीनों को बाहर ले जाने बाद लाडिली और देवीसिंह को साथ लेकर थोड़ी देर के लिए मैं तुमसे अलग हो जाऊँगी और किशोरी, कामिनी और तारा की हिफाजत के लिए तुम अकेले रह जाओगे।"

"मैं आपका मतलब समझ गया।" कहकर भैरोसिंह ने अँगूठी लेकर अपनी उँगली में पहिर ली।

कमलिनी : मेरे इस कहने से तुमने क्या मतलब निकाला? मेरा इरादा क्या समझे?

भैरो : यही कि आप लोग माधवी, मनोरमा और शिवदत्त बनकर उन दुश्मनों को धोखा दिया चाहते हैं, क्योंकि वे लोग अभी तक बेहद उथल-पुथल मचाने पर भी आपके मकान के बाहर न हुए होंगे।

कमलिनी : शाबाश! तुम्हारी बुद्धि बड़ी तेज है, बेशक मेरा यही इरादा है।

दो दफे करके हिफाजत के साथ चारों आदमियों ने किशोरी, कामिनी और तारा को सुरंग से बाहर निकाला और देवीसिंह तथा भैरोसिंह बड़ी मुस्तैदी से किशोरी, कामिनी और तारा का इलाज करने लगे। जब कमलिनी के इस बात का निश्चय हो गया कि अब इन तीनों की जान का खौफ नहीं है, तब वह देवीसिंह और लाडिली को साथ लेकर फिर उसी सुरंग में घुसी। अबकी दफे वह कैदखाने वाली कोठरी में गयी और वहाँ कार्रवाई का पूरा मौका पाकर इन तीनों ने माधवी, मनोरमा और शिवदत्त बन जो कुछ किया, उसका हाल हम ऊपर के बयानों में लिख चुके हैं।

पाठक महाशय, अब आप तो समझ ही गये होंगे कि दुश्मनों ने खोज-ढूँढ़कर तहखाने में से जिन कैदियों को निकाला, वे वास्तव में माधवी, मनोरमा और शिवदत्त न थे, बल्कि कमलिनी, लाडिली और देवीसिंह थे। खैर, अब इस तरफ आइए और किशोरी, कामिनी तथा तारा का हाल देखिए, जिनकी हिफाजत के लिए केवल भैरोसिंह रह गये थे।

ताकत पहुँचानेवाली दवाओं की बरकत से किशोरी, कामिनी और तारा ने उस समय आँखें खोलीं, जब आसमान पर सुबह की सुफेदी फैल चुकी थी। पूरब से निकलकर क्रमशः फैल जानेवाली लालिमा रात-भर तेजी के साथ चमकने वाले सितारों और उनके सरदार चंद्रदेव को सूर्य की आवाई की सूचना दे रही थी और इसी सबब से तारों समेत तारापति भी नौ दो ग्यारह होने के उद्योग में लगे हुए थे तथा भैरोसिंह आसमान की तरफ मुँह किये, बड़ी दिलचस्पी के साथ इस शोभा को देख-देखकर सोच रहा था कि "वाह, ईश्वर की भी क्या विचित्र गति है? करोड़ों आदमी ऐसे होंगे जो चंद्रदेव की यह अवस्था देखकर सूर्यदेव ही के ऊपर इनसे वैर रखने का कलंक लगाते होंगे, जिनकी बदौलत चन्द्रमा में रोशनी है, और वह खूबसूरती तथा उद्दीपन का मसाला गिना जाता है’।

इस समय भैरोसिंह को यह देखकर कि किशोरी, कामिनी और तारा ने आँखें खोल दी हैं, बड़ी खुशी हुई और उसने समझा कि अब मेरी मेहनत ठिकाने लगी, मगर अफसोस, उसे इस बात की कुछ भी खबर न थी कि बदकिस्मती ने अभी तक उन लोगों का पीछा नहीं छोड़ा या विधाता अभी भी उन लोगों के अनुकूल नहीं हुआ।

...Prev | Next...

<< पिछला पृष्ठ प्रथम पृष्ठ अगला पृष्ठ >>

अन्य पुस्तकें

लोगों की राय

No reviews for this book