लोगों की राय

ई-पुस्तकें >> एक नदी दो पाट

एक नदी दो पाट

गुलशन नन्दा

प्रकाशक : भारतीय साहित्य संग्रह प्रकाशित वर्ष : 2016
पृष्ठ :323
मुखपृष्ठ : ईपुस्तक
पुस्तक क्रमांक : 9560
आईएसबीएन :9781613015568

Like this Hindi book 8 पाठकों को प्रिय

429 पाठक हैं

'रमन, यह नया संसार है। नव आशाएँ, नव आकांक्षाएँ, इन साधारण बातों से क्या भय।


6


ज्योंही तूफ़ान एक्सप्रेस पटना स्टेशन पर रुकी, माधवी नीचे उतरकर इधर-इधर देखने लगी। उसकी दृष्टि अपने चाचा को खोज रही थी। विनोद गाड़ी से सामान उतरवाने लगा।

विनोद को पटना उतर जाना बड़ा विचित्र लगा; परन्तु माधवी के बार-बार आग्रह करने पर वह इन्कार न कर सका। दूसरे, उसने सोचा, जितने दिन भी उसके साथ कट जाएँ, वही अच्छे। सामान नीचे रखवाकर उसने माधवी से पूछा-'कहाँ हैं तुम्हारे चाचा?'

'वह रहे। माधवी ने थोड़ी दूर भीड़ में अपने चाचा को देखकर कहा। माधवी उनकी ओर लपकी और मिलते ही उन्होंने उसे गले से लगा लिया। जहाज़ की दुर्घटना के पश्चात् उसे अपने सामने खड़ा देखकर जैसे उन्हें विश्वास न आ रहा हो। वह बार-बार प्यार से उसे गले लगा लेते।

'ओह...अंकल! मैं तो आपसे इनका परिचय भी न करा सकी।'

'आप...मिस्टर बरमन ने विनोद को विस्मय से देखते हुए कहा।

'यह हैं मिस्टर विनोद...रंगून से मेरे साथ ही आए हैं और सच पूछिए तो मेरा यह दूसरा जीवन इन्हीं के कारण हुआ।' यह कहकर माधवी ने अपने चाचा को वहीं खड़े-खड़े संक्षेप में जहाज़ से रह जाने की बात सुना दी और चंचलता भरी आँखों से विनोद की ओर देखने लगी। बरमन साहब ने हाथ मिलाते हुए विनोद का धन्यवाद किया।

कृतज्ञ तो मुझे होना चाहिए।' विनोद ने उत्तर देते हुए कहा-इन्हीं के कहने से मैंने इनका साथ दिया और हम मृत्यु के पंजे से बच गए।'

...Prev | Next...

<< पिछला पृष्ठ प्रथम पृष्ठ अगला पृष्ठ >>

अन्य पुस्तकें

लोगों की राय