लोगों की राय

ई-पुस्तकें >> ऑथेलो (नाटक)

ऑथेलो (नाटक)

रांगेय राघव

प्रकाशक : भारतीय साहित्य संग्रह प्रकाशित वर्ष : 2015
पृष्ठ :184
मुखपृष्ठ : ई-पुस्तक
पुस्तक क्रमांक : 10117
आईएसबीएन :978161301295

Like this Hindi book 0

Othello का हिन्दी रूपान्तर

दृश्य - 1  

(साइप्रस की सड़क)

(इआगो और रोडरिगो का प्रवेश)

इआगो : देखो! यहाँ इस निकले हुए मकान के हिस्से की आड़ में खड़े हो जाओ। वह सीधा इधर ही से आएगा। म्यान में से तलवार निकाल लो और जब वह यही पहुँचे उसके शरीर में पूरी घुसेड़ देना! जल्दी करना, डरना मत! मैं पास ही रहूँगा। एक वार की बात है, इधर या उधर! वरना मौका जाता रहेगा। यह याद रखना और मज़बूती से दिल को कड़ा कर लेना।

रोडरिगो : तुम पास ही रहना, शायद मैं ठीक से न कर सकूँ।

इआगो : हाँ-हाँ, मैं यहीं हूँ। हिम्मत बांधो और यहीं खड़े रहो। (जाता है।)

रोडरिगो : मेरी तो यह काम करने की कोई विशेष इच्छा नहीं है, लेकिन उसने मुझे कारण तो ठीक बताए हैं। मुझे यह काम करना ही चाहिए। क्या है! ज़्यादा से ज़्यादा इसका मतलब है कि दुनिया में एक आदमी और कम हो गया। एक बार मेरी तलवार मूठ तक घुसी और फिर वह सदा के लिए उठ जाएगा।

इआगो : मैंने इस नौजवान बेवकूफ को पूरी तरह भड़का दिया है। वह बहुत नाराज़ हो गया है। अब यह तो मेरे फायदे की चीज़ है कि वह कैसियो को मारता है या कैसियो उसे, या दोनों एक-दूसरे को। रोडरिगो अगर ज़िंदा रहता है तो वह अपना धन और जवाहरात माँगेगा जो सब मैंने उससे डैसडेमोना के नाम से धोखा देकर हड़प लिया है। यह तो नहीं होना चाहिए। अगर कैसियो जीवित रहता है तो उसके चरित्र की उदात्तता मेरे कार्य की नीचता की तुलना में और भी नीचतम प्रदर्शित करेगी। और फिर मूर भी उसके सामने मेरी बात खोल सकता है। इस सबसे यह साफ है कि मैं आज बड़े खतरे में हूँ। नहीं, उसे भी मरना ही चाहिए। शायद वह आ रहा है, आहट हो रही है।

(कैसियो का प्रवेश)

रोडरिगो : उसके चलने के ढंग से ही पता चलता है कि वह कैसियो ही है। ओ नीच! अब तू मरा!

(तलवार का वार करता है।)

...Prev | Next...

<< पिछला पृष्ठ प्रथम पृष्ठ अगला पृष्ठ >>

लोगों की राय

No reviews for this book